अलग अलग फ्लेवर (स्वाद) मैं पानी बनाना सीखें

सामग्री -


  1. ताज़ा हरा धनिया
  2. हरा पुदीना
  3. साबुत आमचूर  (2 ,3 घण्टे पानी मैं भिगोया हुआ )     
  4. नमक
  5. काला नमक
  6. अदरक
  7. हींग
  8. लेमन जूस
  9. चीनी (शुगर)
  10. गर्म मसाला
  11. हरी मिर्च


     1 --- spicy खट्टा पानी (रेगुलर) ( हरा पुदीना )

सबसे पहले मिक्सर के किसी जार मैं एक कप (100 ग्राम)कटा हुआ हरा धनिया डालिये ,अब इसमें एक चौथाई कप पुदीने के पत्ते डालिये और 2,3 हरी मिर्च डालिये। आधा कप साबुत आमचूर डालिये , एक चौथाई चम्मच नमक , काला नमक ,  गर्म मसाला ,चाट मसाला डालिये और आवश्यकतानुसार (आधा कप) पानी डालिये और बारीक़ पीस लीजिये।

अब इसे छलनी की सहायता से छान लीजिये और किसी बर्तन मैं निकाल लीजिए। अब इसमें लगभग 2 गिलास पानी मिलाइये
और आधी छोटी चम्मच पानी पूरी मसाला डालिये थोड़ी बूंदी डाल दीजिए।ये तैयार है आपके। स्पाइसी खट्टा 

(रेगुलर )पानी 

नोट - यूट्यूब पर सर्च कीजिये secret & Magic recipe चैनल को और कुछ रेसिपी वीडियो आपको मिल जाएंगी उनमे से किसी भी वीडियो के नीचे एक लाल रंग का सब्सक्राइब का बटन होगा उस पर क्लिक कीजिये और सब्सक्राइब हो जायेगा जिससे जब भी मैं कोई नई रेसिपी वीडियो यूट्यूब पर उपलोड करूँगा तो आपके पास एक नोटिफिकेशन आ जायेगा।

और मैं हर वो रेसिपी और रेसिपी वीडियो शेयर  करूँगा जो आप सीखना चाहते हैं।
केवल वेजीटेरियन ।

अब        2 - हाज़मा हज़म (हींग अदरक पानी )

सबसे पहले जार मैं  एक कप हरा धनिया , एक चौथाई कप हरा पुदीना , आधा इंच से कम अदरक , 1,2 हरी मिर्च ,आधा कप साबुत आम चूर ,एक नीम्बू का रस, एक चम्मच भुना हुआ जीरा पाउडर ,  एक चौथाई चम्मच हींग, एक चौथाई चम्मच गर्म मसाला, नमक ,काला नमक, एक चौथाई चम्मच चाट मसाला डालिये और मिक्सर मैं बारीक़ पीस लीजिये अब इसे किसी बर्तन मैं छान लीजिये अब इसमें आधी छोटी चम्मच पानी पुती मसाला डालिये थोड़ी बूंदी डालिये। 

लीजिये तैयार है आपका हींग का हाज़मा हज़म पानी।
,और 

3. मीठा  पानी
एक कप हरा धनिया + आधा कप पुदीने के पत्ते + भुना हुआ जीरा पाउडर + चीनी आधा कप + एक चम्मच सौंफ़ पाउडर + आधा कप से कम साबुत आमचूर  + चाट मसाला + पानी  पूरी मसाला = मीठा पानी।
धन्यवाद।।

Comments